training

आत्मा द्वारा प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत जिला के कृषकों को तीन स्तर पर प्राप्त लक्ष्य के अनुरूप प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है।
1. अंतर्राजीय प्रशिक्षण कार्यक्रम: इस कार्यक्रम के तहत जिला के इच्छुक/चयनित कृषकों को बिहार राज्य के बाहर (देश के किसी अन्य राज्य में) के कृषि संस्थान/संगठन में कृषि एवं सम्बद्ध क्षेत्रों के लिए विभिन्न विषयों पर आयोजित की जाने वाली प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लेने हेतु भेजा जाता है। जिसे देख कर व प्रशिक्षण प्राप्त कर उनके द्वारा अपनाई जा रही कृषि पद्धति को जिला के किसान को समझने व अपनाने में काफी सहायक सिद्ध होती है।
2. राज्य स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम: इस कार्यक्रम के तहत जिला के इच्छुक/चयनित कृषकों को बिहार राज्य के अन्य जिला (इस जिला को छोड़कर) के कृषि संस्थान/संगठन व विशिष्ट क्षेत्र में कृषि एवं सम्बद्ध क्षेत्रों के लिए विभिन्न विषयों पर आयोजित की जाने वाली प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लेने हेतु भेजा जाता है। जिसे देख कर व प्रशिक्षण प्राप्त कर उनके द्वारा अपनाई जा रही कृषि पद्धति को जिला के किसान को समझने व अपनाने में काफी सहायक सिद्ध होती है।
3. जिला स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम: इस कार्यक्रम के तहत जिला मुख्यालय व जिला के विभिन्न प्रखंडों के कृषि संस्थान/संगठन/प्रगतिशील किसान के द्वारा अपनायी जा रही कृषि पद्धति व उनके द्वारा की जा रही सफल खेती के लिए विभिन्न विषयों पर प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन आत्मा द्वारा किया जाता है, जिसमें जिला के इच्छुक/चयनित कृषकों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। इस कार्यक्रम के आयोजन से कृषकों को उन्नत खेती व अन्य सफल तकनीक का आदान-प्रदान होता है।